हमेशा सामान्य रहेगा कोलेस्ट्रॉल, आंवला इस तरह खाएं

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%B9%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%B6%E0%A4%BE-%E0%A4%B8%E0%A4%BE%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A5%8D%E0%A4%AF-%E0%A4%B0%E0%A4%B9%E0%A5%87%E0%A4%97%E0%A4%BE-%E0%A4%95%E0%A5%8B%E0%A4%B2%E0%A5%87">
Twitter
YOUTUBE
PINTEREST
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। आंवला एक बहुत ही गुणकारी फल होता है इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद विटामिन गर्म करने और सुखाने से भी कम नहीं होता। आंवला एक बहुत ही पौष्टिक फल होता है, जिसमें औषधीय गुण पाए जाते है जोकि काफी आसानी से उपलब्‍ध भी हो जाता है इसके चमत्कारी गुणों की वजह से इसे अमृत फल भी कहा जाता है। आइए आज हम आपको आंवले के औषधीय लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आंवले में केरोटीन प्रोटीन पाया जाता है,यह बालों को सुंदर, मजबूत और घना बनाने में उपयोगी होता है। आंवला बालों के विकास में लाभकारी होता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही यह बालों के प्राकृतिक रंग और चमक को भी बनाए रखता है। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है। इसलिए आप अपने आहार में आंवले को जरूर शामिल करें।

कोलेस्ट्रॉल से आपका लिवर बेहद प्रभावित है और कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में खून की नलियों में जम जाता है जिससे हार्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है। आंवले में विटामिन’सी’ पाया जाता है,जो कॉलेस्ट्रॉल को खून की नलियों में घुलने में मदद करता है इससे आपका ब्लड प्रेशर सामान्‍य रहता है।

आंवले के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। नियमित रूप से एक बड़ा चम्‍मच आंवले का रस शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से मोतियाबिन्‍द में लाभ मिलता है। इसके अलावा आंखों की खुजली,लालिमा और लगातर पानी निकलने की समस्या में भी यह बेहद फायदेमंद होता है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से आप सभी तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। आंवला आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने में बेहद कारगर होता है।इसका रोजाना सेवन करने से आप अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं।

आंवला एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो हल्दी के साथ आंवले का सेवन करने से आपको फायदा होता है। इसके अलावा आंवला, जामुन और करेला पाउडर एक चम्मच रोजाना खाने से भी आपको डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

आंवला आपके दिल की सेहत को अच्‍छा बनाए रखने में मददगार होता है। यह दिल की मांसपेशियों को मजबूत कर शरीर में रक्‍त संचार को बेहतर बनाता है। दिल के मरीज मुरब्बे का सेवन करें।

आज की जीवनशैली में एसिडिटी की समस्‍या होना आम बात है। एसिडिटी होने पर एक ग्राम आंवले का पावडर के साथ दूध या पानी में शक्कर मिलाकर दिन में दो बार पीने से बेहद लाभ मिलता है।

आंवले का सेवन खांसी बेहद फायदेमंद होता है। खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप एक दिन में तीन बार आंवले के मुरब्बे के साथ गाय का दूध पीएं। इसके अलावा आंवले को शहद में मिलाकर खाने से भी खांसी ठीक हो जाती है। यह बलगम में भी फायदेमंद होता है।

आंवले का सेवन करने से लीवर को शक्ति प्रदान होती है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकालने में सहायक होता हैं। इसके अलावा पीलिया होने पर एक गिलास गन्ने के जूस में तीन बड़े चम्मच आंवले का रस और तीन चम्मच शहद मिला कर दिन में दो बार लेने से लाभ मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *