स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोलने का ऐलान किन किन राज्यों में हुआ

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%95%E0%A5%82%E0%A4%B2-%E0%A4%95%E0%A5%89%E0%A4%B2%E0%A5%87%E0%A4%9C-%E0%A4%94%E0%A4%B0-%E0%A4%AF%E0%A5%82%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%B5%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%B8%E0%A4%BF">
Twitter
YOUTUBE
PINTEREST
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के मद्देनजर पिछले साल 24 मार्च को देशव्यापी तालाबंदी के बाद देश भर के स्कूल भी बंद कर दिए गए थे। हालांकि पिछले साल अक्टूबर से ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू हुईं लेकिन भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के घातक परिणाम सामने आने के बाद स्कूलों को एक बार फिर बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि अब दैनिक मामलों में गिरावट आ रही है ऐसे में छात्रों की पढ़ाई को हो रहे नुकसान को देखते हुए कई राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (UT) सरकारें स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही हैं। आइए जानते हैं किन राज्यों में फिर से स्कूल खोले जाने की तैयारी की जा रही है।
बिहार- बिहार राज्य में एक बार फिर से स्कूल-कॉलेज खोने जाने की कवायद शुरू हो गई है। दरअसल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को इस संबंध में ट्वीट भी किया कि, राज्य में विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज,तकनीकी शिक्षण संस्थान,सरकारी प्रशिक्षण संस्थान,ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा तक के स्कूल 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे। वयस्क छात्रों,शिक्षकों और शैक्षणिक संस्थानों के कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की जाएगी।
मध्य प्रदेश- राज्य में स्कूल को फिर से फिजिकल रूप में खोलने के निर्णय पर पहले केंद्र,अन्य राज्यों और विशेषज्ञों के साथ चर्चा की जाएगी और फिर कोई बदलाव किया जाएगा। फिलहाल 1 जुलाई से छात्रों का ऑनलाइन क्लासेस शुरू हो गई है।
गुजरात- शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने राज्य में स्कूलों को दोबारा खोले जाने को लेकर कहा,राज्य सरकार की उच्च स्तरीय बैठक में फैसला आने के बाद गुजरात में स्कूल फिर से खुलेंगे।
उत्तर प्रदेश- यूपी सरकार ने फिलहाल ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का ही फैसला किया है। केवल एडमिनिस्ट्रेटिव वर्क के लिए ही शिक्षकों और अन्य स्टाफ सदस्यों के लिए स्कूल खोले गए हैं किसी भी छात्र को स्कूल में प्रवेश की अनुमति नहीं है।
दिल्ली – दिल्ली के एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने कहा था कि तीन फेज की कार्य योजना के तहत स्कूल फिर से खुलेंगे। पहले फेज में शिक्षक और छात्र ऑनलाइन जुड़ेंगे। इसके बाद 5 जुलाई 2021 से दूसरा फेज शुरू होगा। इसमें शिक्षक भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सहयोग देना शुरू करेंगे। तीसरा चरण अगस्त से शुरू होगा जिसमें क्लासेस बेस्ड एक्टिविटिज पर ध्यान दिया जाएगा और नर्सरी से आठवीं तक की कक्षा के लिए वर्कशीट दी जाएगी।
उत्तराखंड- सरकार ने निजी और सरकारी दोनों स्कूलों को 1 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं फिर से खोलने की अनुमति दी है। दरअसल यहां स्कूल मई में गर्मी की छुट्टियों के लिए बंद थे। हालांकि राज्य ने अभी तक स्कूल खोलने और छात्रों को फिजिकल रूप से क्लासेस में भाग लेने की अनुमति देने पर निर्णय नहीं लिया है।
तेलंगाना- तेलंगाना सरकार ने राज्य में ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया है। हालांकि, केजी से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की कक्षाएं 1 जुलाई से फिर से शुरू हो गई हैं।
राजस्थान- राजस्थान राज्य में स्कूल खोल दिए गए हैं और नए सेशन के लिए एडमिशन लिए जा रहे हैं। हालांकि छात्रों को स्कूल आने की अनुमति नहीं दी गई है। वहीं बच्चो के लिए स्कूल फिर से खोल जाने को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद डोटसरा ने हाल ही में कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण के कम होने या बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाने के बाद भी स्कूल खोले जाने पर विचार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *