सरसों के तेल के नियमित इस्तेमाल से वजन बढ़ने की शिकायत दूर हो सकती है और भी हैं कई फायदे

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%B8%E0%A4%B0%E0%A4%B8%E0%A5%8B%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%A4%E0%A5%87%E0%A4%B2-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%AE%E0%A4%BF%E0%A4%A4-%E0%A4%87%E0%A4%B8%E0%A5%8D">
Twitter
YOUTUBE
PINTEREST
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। सरसों के तेल के कई फायदे हैं। इससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल होता है,बल्कि स्किन केयर में भी मददगार साबित होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नियमित रूप से सरसों के तेल के इस्तेमाल से वजन को पूरी तरह नियंत्रण में लाया जा सकता है।और वहीं इस तेल से स्किन पर मालिश करने से भी बीमारियों से बचा जा सकता है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि छोटे बच्चों की सरसों के तेल से मालिश की जाती है वो इसलिए भी क्योंकि तेल मालिश से हड्डियां और भी मजबूत बनती है। साथ ही साथ स्किन मुलायम बनता है।
एक्सपर्ट्स का मानना है कि 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के शरीर पर नियमित रूप से तेल मालिश करनी चाहिए। इससे उनके जोड़ों में रहने वाली तकलीफ दूर हो सकती है। सरसों का तेल त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इस तेल में विटामिन-ई की मात्रा पर्याप्त होती है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में नमी बनी रहती है।
सरसों के तेल के इस्तेमाल से भूख भी लगती है। यदि आपको भूख ना लगने की समस्या है तो इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने से भूख ना लगने की समस्या दूर हो सकती है। सरसों के तेल के इस्तेमाल से वजन बढ़ने की समस्या भी दूर होती है। सरसों के तेल में कई विटामिन जैसे- थियामाइन,फोलेट व नियासिन आदि मौजूद होते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं,जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सरसों के तेल से पेट में एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। यह तेल खास तौर पर अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है। सर्दी के दिनों में यह तेल शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे शरीर में गर्मी बनी रहती है।
सरसों के तेल से दांतों में दर्द की शिकायत दूर हो सकती है। सरसों के तेल में नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों पर हल्की मालिश करने पर दर्द में आराम मिलेगा। इसके अलावा, यह तेल शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। शरीर की अंदरूनी कमजोरी को दूर करने में यह तेल फायदेमंद माना जाता है।
यह तेल बालों की जड़ों को पोषण देता है जिससे बाल झड़ने की समस्या भी दूर होती है। आपको बता दें कि इस तेल में ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जिससे बालों को ग्रोथ मिलती है। सरसों के तेल के इस्तेमाल से हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों से भी राहत पाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *