शादी के मौसम में हेल्दी रहना है, तो करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%B6%E0%A4%BE%E0%A4%A6%E0%A5%80-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%AE%E0%A5%8C%E0%A4%B8%E0%A4%AE-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%B9%E0%A5%87%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%A6%E0%A5%80-%E0%A4%B0%E0%A4%B9">
Twitter
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। शादियों के मौसम चल रहा है। और इसके साथ सबसे बड़ी समस्या आती है। पाचन संबंधी समस्या। तैलीय भोजन,मिठाई और ड्रिंक्स किसी के भी पाचन तंत्र को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। फूला हुआ पेट आपको असहज महसूस करवा सकता है। विशेषकर तब जब आप अपनी ड्रेस में खुद को फिट करने की कोशिश में होंगे।पेट फूलने और गैस से बचने का सबसे अच्छा तरीका है ब्रोकोली,काले चने,फूलगोभी और पत्तागोभी जैसी कुछ कच्ची सब्जियों से दूर रहे। लेकिन आज हम आपको पाचन क्रिया को सुरक्षित रखने के अन्य आसान तरीके बताने जा रहे हैं।

दोपहर के भोजन के तुरंत बाद हींग और काला नमक के साथ नमकीन छाछ पीना। छाछ प्रोबायोटिक्स और विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत है। हींग और काला नमक ब्लोटिंग, गैस को कम करने में मदद करता है।

क्या आप जानते हैं सोते समय एक चम्मच च्यवनप्राश इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। यह फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक हाई सोर्स है जिससे त्वचा मुलायम और कोमल रहती है।

गुड़,घी और सूखी अदरक के साथ मेथी के लड्डू खाने से भी आपको बहुत लाभ मिल सकता है। यह पेट में ऐंठन और कब्ज को रोकने में मदद करता है। ये बालों को चमकदार रखने में मदद करता है। नाश्ते में या 4-6 बजे के बीच आप इसे खा सकते हैं। यदि आपको नींद ना आने की समस्या है और आप वर्कआउट भी नहीं कर रहे हैं। तो ये डायबिटीज रेगुलेट करने में भी मदद करता है।

अन्य सुझाव –
अगर आप शादी में बहुत अधिक या हैवी चीजें खाने के बजाय पहले सलाद और फ्रूट्स खाएं। इससे आप बहुत अधिक ऑयली और हैवी फूड खाने से बच सकते हैं।

अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। हर दिन कम से कम दो-तीन लीटर पानी पीएं।

बादाम,अखरोट,पिस्ता,सन बीज,चिया बीज और सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों,खनिजों और स्वस्थ वसा से भरे होते हैं। वे ऊर्जा प्रदान करते हैं। अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने भोजन में इन नट्स/बीजों को शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *