लॉकडाउन में बढ़ फैट गया है, तो इन आसान तरीके से कम करें वजन

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%B2%E0%A5%89%E0%A4%95%E0%A4%A1%E0%A4%BE%E0%A4%89%E0%A4%A8-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%AC%E0%A4%A2%E0%A4%BC-%E0%A4%AB%E0%A5%88%E0%A4%9F-%E0%A4%97%E0%A4%AF%E0%A4%BE-%E0%A4%B9%E0%A5%88">
Twitter
YOUTUBE
PINTEREST
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बीच घर बैठे-बैठे कई लोगों का वजन बढ़ गया है। इस मोटापे से छुटकारा पाने के लिए हम कई जतन करते हैं जैसे एक्सरसाइज,डाइटिंग प्लान के तहत भोजन करना,लेकिन कई बार इन सबके बावजूद आप अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं। जमकर कसरत करने के बाद भी हमारा बैली फैट कम नहीं हो पाता है। इसके लिए आपको अपने बैली टाइप पर ध्यान देने की जरूरत होती है।
लोअर फैट बैली
यह पतले शरीर पर पेट के निचले हिस्से में जमा चर्बी होती है। यह एक्सरसाइज न करने की वजह से होता है। इसके लिए आप हेल्दी डाइट लें और बहुत सारे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें जैसे कि हरी सब्जियां और साबुत अनाज वाली ब्रेड। स्क्वैट्स छोड़ें और प्लैंक करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और आसानी से पचने वाला खाना खाएं।
फूला हुआ पेट
कुछ लोगों का शाम को अक्सर पेट फूल जाता है लेकिन सुबह पेट फिर सपाट हो जाता है,लेकिन शाम को फिर से पेट फूल जाता है। ऐसा फूड एलर्जी,लो मेटाबॉलिज्म और आंतों के असंतुलन के कारण होता है। इसके किए आप ग्लूटेन,शराब,खमीर,प्रोसेस्ड डेयरी उत्पादों के सेवन से बचें। अपनी डाइट में अधिक से अधिक ताजी सब्जियां,मांस, चिकन और मछली को शामिल करें। इसके अलावा सुबह का ब्रेकफास्ट न छोड़ें। अपना भोजन धीरे-धीरे खाएं,खूब पानी पीएं,और अधिक प्रोबायोटिक्स अपनी डाइट में शामिल करें।
स्ट्रेस बैली
इसमें आपको पेट के चारों ओर फूला हुआ और टाइट महसूस होता है। यह क्रोनिक स्ट्रेस,भोजन स्किप करना,बहुत अधिक कॉफी पीना,अस्वास्थ्यकर भोजन (स्नैक्स,तले हुए भोजन,भोजन) के कारण होता है। इसके लिए आप रात में जल्दी सोने की कोशिश करें। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप तनावग्रस्त होते हैं और यह लेप्टिन हार्मोन के उत्पादन में बाधा पैदा करता है। सोने से पहले आराम करें। ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें,आराम पाने के लिए देर तक स्नान करें और ध्यान लगाएं। एक्सरसाइज करने में जल्दबाजी न करें। योगा करें,लंबी सैर करें या जिम जाएं। अपनी डाइट में मैग्नीशियम को भी शामिल करें
लव हैंडल्स
इसमें धड़ के आसपास पेट की चर्बी बढ़ जाती है। यह सारा दिन बैठे रहना,मिठाई और शराब का अधिक सेवन करने के कारण होती है। इसके लिए आप कम मात्रा में शराब पीएं। अधिक से अधिक अंडे,मांस,सब्जियां,नट्स,मछली का सेवन करें। इसके अलावा एक्‍सरसाइज करें,वॉक करें और लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग करने की कोशिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *