भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 152 हुई, इलाहाबाद हाईकोर्ट आज से बंद

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%AD%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A4%A4-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A5%8B%E0%A4%B0%E0%A5%8B%E0%A4%A8%E0%A4%BE-%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%AF%E0%A4%B0%E0%A4%B8-%E0%A4%B8%E0%A5%87-%E0%A4%B8">
Twitter
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। देश में हर दिन कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। कल शाम से कोरोना वायरस के अबतक पांच और नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 152 पहुंच चुकी है। संक्रमित लोगों में देश के 126 और विदेश के 25 लोग शामिल हैं। वहीं, 14 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। जबकि तीन लोगों की मौत हुई है। देश में अभी कोरोना दूसरी स्टेज पर है। अगर कोरोना वायरस तीसरी स्टेज पर पहुंच गया तो इसे रोकना बेहद मुश्किल हो जाएगा और स्थिति गंभीर हो जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाईट के मुताबिक, कोरोना वायरस की गिरफ्त में अब देश के 17 राज्य हैं। कल पुदुचेरी में एक नया मामला सामने आया। महाराष्ट्र में इस जानलेवा वायरस के सबसे ज्यादा 42 मरीज हैं, इनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं। इसके बाद केरल में 25 संक्रिमत लोग हैं। इनमें दो मरीज विदेशी हैं। इन दो राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश में 16 (एक विदेशी), हरियाणा में भी 17 (14 विदेशी) कर्नाटक में 11, दिल्ली में 10, (एक विदेशी), लद्दाख में 8, तेलंगाना में 6 (दो विदेशी) राजस्थान में चार (दो विदेशी), जम्मू-कश्मीर में तीन, ओडिशा, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश और बंगाल में एक-एक मरीज है।
कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक देश में तीन मौत हुई हैं। कल मुंबई में 64 साल के व्यक्ति की मौत हो गई जो दुबई से लौटा था। इससे पहले 13 मार्च को कर्नाटक के कलबुर्गी के 76 साल एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जो सऊदी अरब से लौटा था। वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 साल की महिला का 17 मार्च राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया था।
19,20 और 21 मार्च को इलाहाबाद हाईकोर्ट और लखनऊ बेंच बंद रहेगा। इन तीन दिनों में हाईकोर्ट में मुकदमों की सुनवाई नहीं होगी। हाईकोर्ट साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन के लिए बंद किया गया है। इन तीन दिनों के बदले 1 जून, 2 जून और 4 अप्रैल को हाईकोर्ट में काम-काज होगा।
कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में 90 दिन से भी ज्यादा लोग अभी भी धरने पर बैठे हुए हैं। धरने पर बैठे लोगों को पुलिस रोज समझाने की कोशिश कर रही है और हटने की अपील कर रही है लेकिन लोग हटने के लिए तैयार नहीं है। बुधवार दोपहर भी शाहीन बाग की जगह पर बड़ी संख्या में महिलाएं धरने पर बैठी हुई है। महिलाओं का कहना है कि हम एहतियात बरत रहे हैं। सैनिटाइजर इस्तेमाल कर रहे हैं और मुंह पर मास्क लगाकर बैठे हैं। जब तक सरकार हमारी मांगे नहीं मांगेगी, हम यहां से नहीं हटेंगे। हमें कोरोना वायरस की मौत से डर नहीं लगता। उधर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने दक्षिण पूर्व दिल्ली जिला मजिस्ट्रेट को शाहीन बाग धरने में कोविड-19 के मद्देनजर जारी एडवाइजरी का उल्लंघन करते हुए बच्चों को ले जाए जाने पर तीन दिन के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है।
एयर इंडिया ने यूरोप और ब्रिटेन के लिये अपनी पूरी सेवाएं आज से 31 मार्च तक अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की।एयर इंडिया ने मंगलवार को ट्वीट किया कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के लिये विमान सेवाएं निलंबित करने का निर्णय कोरोना वायरस के कारण लगायी गयी यात्रा और वीजा पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया है।एयर इंडिया ब्रिटेन में लंदन और बर्मिंघम और यूरोप में फ्रैंकफर्ट, मिलान, रोम, मैड्रिड, वियना, स्टॉकहोम और कोपनहेगन के लिए उड़ान सेवाएं संचालित करती है। मिलान, रोम और मैड्रिड के लिए सेवाएं पहले ही निलंबित कर दी गयी थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *