भारत में कोरोना वायरस का खतरा, 11 बजे स्वास्थ मंमंत्रालय की बैठक अब तक 6 लोगों में संक्रमण की पुष्टि

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%AD%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A4%A4-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A5%8B%E0%A4%B0%E0%A5%8B%E0%A4%A8%E0%A4%BE-%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%AF%E0%A4%B0%E0%A4%B8-%E0%A4%95%E0%A4%BE-%E0%A4%96">
Twitter
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की दस्तक से हड़कंप मचा हुआ है। कोरोना से संक्रमित लोगों के तीन मामले केरल,एक नोएडा,एक तेलंगाना और एक आगरा में मिला हैं। यूपी के नोएडा के स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के पिता कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद नोएडा के दो स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया। आगरा से भी कोरोना को लेकर परेशान करने वाली खबर सामने आयी। यहां कोरोना वायरस को लेकर 13 लोगो के सेम्पल लिए गए, जिन 6 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है।
स्वास्थ्य मंत्रालय की अहम बैठक आज,स्वास्थ्य सेवाएं अलर्ट पर कोरोना वायरस के भारत में दस्तक देते ही केंद्र सरकार पूरी तरह से एक्टिव नजर आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इसे लेकर समीक्षा बैठक की थी।आज भी इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय एक रिव्यू मीटिंग करेगा। ये बैठक स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के अध्यक्षता में की जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्रायल की इस बैठक में एमआरएमएल हॉस्पिटल, लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल,सफदरजंग हॉस्पिटल समेत दिल्ली नगर निगम के अस्पतालों के अधीक्षक,रेलवे के हॉस्पिटल के अधीक्षक और सभी स्वास्थ्य सेवाओं के डीजी मौजूद रहेंगे। दिल्ली एनसीआर में कोरोना वायरस के मरीज सामने आने के बाद से स्वास्थ्य सेवाएं अलर्ट पर डाल दी गईं हैं।
कोरोना की दहशत के बीच नोएडा में हेल्पलाइन नंबर जारी
कोरोना वायरस से मची दहशत को देखते हुए नोएडा में हेल्पलाइन नंबर 8076623612 और 6396776904 जारी किए गए हैं। इसके अलावा जिले में दो आइसोलेशन वार्ड बनाये गए हैं। दरसअसल नोएडा के स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के पिता कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद नोएडा के दो स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया।
बता दें कि भारत में एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर 14 देशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग हो रही है। जिनमें चीन, नेपाल,दक्षिण कोरिया,जापान,वियतनाम,हॉन्गकॉन्ग, मलेशिया, इंडोनेशिया,नेपाल,थाईलैंड,ताइवान,सिंगापुर,ईरान,इटली,और मकाउ शामिल हैं।भारत में कोरोना वायरस की दस्तक को देखते हुए 26 दवाइओं,एपीआई और फार्मूलेशन के निर्यात पर सरकार ने रोक लगा दी है। ये रोक बाजार में दवाओं की किल्लत ना हो इसलिए लगाई गई है।
दिल्ली के एक होटल से आज तीन भारतीय और 21 इटली के लोगों को एहतियात के तौर पर आइटीबीपी के छाबला कैंप में भेजा गया है। उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है साथ ही उनके सैंपल परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। उनके सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल उनमें से किसी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं लेकिन कॉन्टेक्ट हिस्ट्री के कारण उन्हें अलग किया गया है। यह सभी टूरिस्ट बीते करीब 15 दिन से भारत में रह रहे हैं।
कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर जानकारी दी जा रही है। सर्दी,जुखाम,खांसी,चक्कर आना और तेज बुखार कोरोना वायरस के लक्षण हैं। जरूरी नहीं कि ऐसे सभी लक्षणों वाले व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित हों लेकिन अगर कोई व्यक्ति ऐसे व्यक्तियों के संपर्क में आया है जो ऐसे देश से आए हुए जहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद बहुत ज्यादा हो तब फिर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाकर जांच करानी चाहिए।
कोरोना वायरस से बचने के उपाय
कोरोना वायरस से बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें। भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। अनजान व्यक्ति या संदिग्ध व्यक्तियों से हाथ ना मिलाएं। किसी अनजान से या सर्दी जुकाम से पीड़ित व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने के बाद ही अपने नाक या मुंह को स्पर्श करे। छींकते वक्त या खांसते वक्त मुंह पर रूमाल रखें और बाद में हाथ जरूर धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *