पीएम मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र जायेगें, महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%AA%E0%A5%80%E0%A4%8F%E0%A4%AE-%E0%A4%AE%E0%A5%8B%E0%A4%A6%E0%A5%80-%E0%A4%86%E0%A4%9C-%E0%A4%85%E0%A4%AA%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A4%82%E0%A4%B8%E0%A4%A6%E0%A5%80%E0%A4%AF-%E0%A4%95">
Twitter
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। आज प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे,इस दौरान वे 30 से ज्यादा प्रॉजेक्ट्स का उद्घाटन भी करेंगे। पीएम आईआरसीटीसी की महाकाल एक्सप्रेस को वीडियो लिंक के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे। यह प्राइवेट ट्रेन 3 धार्मिक शहरों-वाराणसी,उज्जैन और ओमकारेश्वर को जोड़ेगी।
पीएम वाराणसी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक पर 63 फीट ऊंची मूर्ति का भी अनावरण करेंगे। यह देश में उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा है। 200 से अधिक शिल्पकारों ने एक साल तक दिन-रात काम करके इस प्रतिमा को पूरा किया है। इस स्मारक केंद्र में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन और समय से संबंधित जानकारियां होंगी। ओडिशा के लगभग 30 शिल्पकारों और दस्तकारों ने पिछले साल के दौरान इस परियोजना पर कार्य किया है। साथ ही पीएम मोदी ‘काशी एक, रूप अनेक’ कार्यक्रम का भी उद्घाटन करेंगे। वह अमेरिका,इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया सहित विश्व के विभिन्न देशों से आए हुए खरीदारों और दस्तकारों के साथ भी बातचीत करेंगे।’काशी एक,रूप अनेक’पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में आयोजित होने वाला दो दिवसीय कार्यक्रम है। इसमें पूरे उत्तर प्रदेश के उत्पादों को प्रदर्शित किया जायेगा।
पीएम जिन 30 से ज्यादा प्रॉजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे उनमें बीएचयू में 430 बेड सुपर स्पेशलटी अस्पताल और 74 बेड के साइकिऐट्री अस्पताल का उद्घाटन भी शामिल है। इसके अलावा वह जगदगुरू विश्वाराध्य गुरुकुल के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में शामिल होंगे। इस मौके पर वह सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ के 19 भाषाओं में अनुदित संस्करण और इस के मोबाइल ऐप का भी विमोचन करेंगे।
वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 10 बजे पहुँचेंगे और शाम 4 बजे तक रहेंगे। इस दौरान मोदी जंगमबाड़ी मठ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर आरती करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे बीएचयू हेलीपैड पहुँचेंगे। यहां से सड़क मार्ग से जंगमबाड़ी मठ जाएंगे।
सुबह 10.45 बजे से क़रीब एक घंटा मठ में गुजारेंगे। जंगमबाड़ी मठ में वीरशैव महाकुंभ में शामिल होकर धार्मिक पुस्तक सिद्धांत शिवमणि आठवीं शताब्दी की वेद आधारित संस्कृत भाषा के पुस्तक का 16 भाषा में किये गए अनुवाद संस्करण का लोकार्पण करेंगे। सिद्धांत शिवमणि के मोबाइल ऐप को भी प्रधानमंत्री लांच करेंगे।
दोपहर क़रीब 12.30 बजे पड़ाव पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की स्मृति में बनाए गए स्मृति उपवन और 63 फीट ऊंची कांसे की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और स्मृति उपवन पुण्य स्थली का लोकार्पण करेंगे। वहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
प्रधानमंत्री पड़ाव के जनसभा स्थल से ही कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। उसके बाद पड़ाव हेलीपैड से हेलीकॉप्टर द्वारा बड़ा लालपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल हेलीपैड के लिए जाएंगे।
पंडित दीनदयाल हस्तकला संकुल में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट और काशी एक रूप अनेक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। हस्तकला संकुल के कार्यक्रम के बाद से सड़क मार्ग द्वारा बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे और वापस चले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *