देशभर से 23 बड़ी कंपनियां ने छात्राओं के लिए इंटरव्यू

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%A6%E0%A5%87%E0%A4%B6%E0%A4%AD%E0%A4%B0-%E0%A4%B8%E0%A5%87-23-%E0%A4%AC%E0%A5%9C%E0%A5%80-%E0%A4%95%E0%A4%82%E0%A4%AA%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%82-%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%9B">
Twitter
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड के तत्वावधान में मंगलवार को विश्वविद्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में बोर्ड की छात्राओं के लिए ‘मेगा प्लेसमेंट ड्राइव ‘का आयोजन किया गया। सुबह 8 बजे से ही सैंकड़ो छात्राओं की भीड़ लग गई थी।इस जॉब फेयर में देशभर से 23 राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों ने भाग लिया।इन कंपनियों ने सुबह 9 बजे से 2 बजे तक लगभग एक हजार छात्राओं का पंजीकरण हुआ। 23 कंपनियों ने अपने यहां 4000 से अधिक जॉब देने का अवसर दिया है।इन कंपनियों ने छात्राओं की योग्यता व छमता के आधार पर प्लेसमेंट किया। यह प्रक्रिया बुधवार को भी सुबह 9बजे से शुरू होगी।मेगा प्लेसमेंट ड्राइव के आयोजन से पूर्व बोर्ड के चेयरमैन व डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. राजीव गुप्ता, मुख्य अतिथि वित्त अधिकारी श्रीसिया सरण, बोर्ड की निदेशक डॉ. गीता भट्ट, उप निदेशक डॉ. उमा शंकर ,अरबिंदो कॉलेज के प्रभारी प्रो. हंसराज ‘सुमन ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि डीयू के वित्त अधिकारी श्री सिया सरण ने शिक्षा व रोजगार के महत्व को बताते हुए स्पष्ट किया कि किसी महिला को शिक्षित करना कई पीढ़ियों को शिक्षित करने के समान है।उन्होंने आगे कहा कि औपचारिक शिक्षा बहुआयामी व्यक्तित्व को निखरता है।उनका कहना था कि शिक्षा ,रोजगार के साथ उधमशीलता बढ़ाते हुए महिला शशक्तिकरण को भी समाज में स्थापित करती है।अपने अध्यक्षीय भाषण में डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. राजीव गुप्ता ने कहा कि शिक्षा, रोजगार के अवसर जुटाने और बेटियों को समृद्ध बनाते हुए देश को आगे बढ़ाने का अपना महत्वपूर्ण दायित्व निभाती है।केंद्र सरकार की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं की चर्चा करते हुए नारी शशक्तिकरण और उनकी उद्यमशीलता से देश की अर्थव्यवस्था को मिलने वाले लाभांश का उल्लेख किया।बोर्ड की निदेशक डॉ. गीता भट्ट ने बोर्ड की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि वर्ष 1944 से स्थापित यह संस्था वर्तमान में 27 शैक्षणिक केंद्र और 30 हजार से अधिक छात्राओं तक अपना विस्तार कर लिया।बोर्ड औपचारिक शिक्षा एवं व्यवसायिक शिक्षा के साथ-साथ रोज़गारपरक कार्यक्रमों के आयोजनों में भी संलग्न है।इसी कड़ी में डीयू में बोर्ड द्वारा पहली बार बृहद स्तर पर अंतरराष्ट्रीय एवं गैर सरकारी संस्थानों के सहयोग से “मेगा प्लेसमेंट ड्राइव ” का आयोजन कर छात्राओं को आर्थिक रूप से सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं।अरबिंदो कॉलेज के सेंटर प्रभारी प्रो. हंसराज ‘सुमन ‘ने कहा कि बोर्ड द्वारा रोजगार के अवसर प्रदान कर छात्राओं में आत्मविश्वास एवं स्वनिर्भरता की भावना को बल मिलता है।उन्होंने बताया कि इन आयोजनों का मुख्य लाभ समाज के कमजोर वर्गों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाता है। आगे प्रो. सुमन ने स्पष्ट किया कि ये छात्राएं शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों में नियमित छात्राओं से किसी भी स्तर पर कम नहीं है।
प्रो. सुमन ने बताया है कि दो दिवसीय मेगा प्लेसमेंट ड्राइव के प्रथम दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक एक हजार छात्राओं ने अपना पंजीकरण कराया।जिनमे से लगभग 300 छात्राओं का अगले चरण के लिए चयन किया।साथ लगभग 125 छात्राओं का अंतिम रूप से चयन किया गया।उप निदेशक डॉ. उमाशंकर ने बताया है कि पहले दिन 23 बड़ी कंपनियों जिनमे मुख्यतः–इकाया ग्लोबल (500 पद), आइसीसीएस (250 पद ), सारथी प्लेसमेंट (200 पद ) ,अंडस्टेड (150 पद )एग्जामिन टेलेंट मैनेजमेंट (120 पद ),नेट एंबिट (500 पद ), पेस सेटर (160 पद ), आर वन आरसीएम (250 पद ), आइएसओएन (60 पद ), आरकिस प्राइवेट लिमिटेड(100 पद ) आदि कम्पनियों ने भाग लिया है।इसकेअलावा अन्य कंपनियों ने अपने यहां 4000 हजार से अधिक रोजगार देने का अवसर दिया है। बुधवार को अन्य शेष पदों पर पंजीकरण एवं चयन की प्रक्रिया होगी जिसमें कंपनियां छात्राओं का चयन करेंगी।नॉन कॉलेजिएट को क्यों चुना–प्रो. सुमन के अनुसार मंगलवार को आ रही कंपनियों ने नॉन कॉलेजिएट की छात्राओं को इसलिए चुना है कि इसमें पढ़ने वाली छात्राएं सिर्फ रविवार या छुट्टी के दिनों में कक्षाएं लगती है इसलिए उनके पास बाकी दिन जॉब के लिए उपलब्ध रहते हैं।जॉब करते हुए आर्थिक रूप से मजबूत होने के साथ आगे के करियर तथा उच्च शिक्षा भी अर्जित करने में आर्थिक बल और आत्मविश्वास पैदा होता है।बुधवार को बुलाए गए हैं 13 सेंटर— दो दिन तक चलने वाले जॉब फेयर में मंगलवार 13 सेंटर व बुधवार को 13 सेंटरों की सैकड़ों छात्राओं को बुलाया गया है।ये छात्राएं अपना बायोडाटा,10 वीं और12 वी कक्षा की अंक तालिका के अलावा जिस कॉलेज में पढ़ रही है वहां का आईकार्ड व सीवी लेकर आए।

NewsQues India is Bilingual Indian daily e- Magazine. It is published in New Delhi by NewsQues India Group. The tagline of NewsQues India is " Read News, Ask Questions".

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *