जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न..
बैंक अधिकारी गरीब एवं कमजोर तबके के उत्थान के लिए आगे आकर कार्य करें – जिला कलक्टर

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%9C%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A4%BE-%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%AF-%E0%A4%B8%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%B9%E0%A4%95%E0%A4%BE%E0%A4%B0-%E0%A4%B8%E0%A4%AE%E0%A4%BF%E0%A4%A4">
Twitter
YOUTUBE
PINTEREST
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

by Arvind Jangid…दौसा। जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने कहा कि सभी बैंक अधिकारी जिले के विकास को गति देने के लिये व गरीब एवं कमजोर तबके के उत्थान के लिए आगे आकर कार्य करें। सभी बैंक अधिकारी सरकार द्वारा प्रायोजित जनकल्याणकारी योजनओं के अन्तर्गत आवंटित लक्ष्यों के अनुसार पात्र व्यक्तियों के ऋण स्वीकृतकरने एवं वितरण कर समय पर उन्हे लाभान्वित करवाना सुनिश्चित करें ।

सोमवार को कलेक्टे्रट सभा भवन में आयोजित जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित करते हुये जिला कलेक्टर ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को समय पर लाभान्वित करवाने के लिये आगे आकर कार्य करें। इन योजनओं में आवंटित लक्ष्यों की पूर्ति नही करने पर संबंधित बैंक अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही हेतु लिखा जायेगा। उन्होंने राजीविका द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूहों के बैंक में खाते नही खोलने पर असंतोष व्यक्त किया तथा शीघ्र खाते नही खोलने पर कार्यवाही हेतु एलडीएम को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स को विभिन्न सरकारी योजनाओं में वर्ष 2020-21 ऋण स्वीकृति हेतु लक्ष्यों के आवंटन के अनुसार ऋण आवेदन पत्र भिजवाये जा रहे हैं। सभी बैंकर्स जैसे -जैसे विभिन्न सरकारी योजनओं के अन्तर्गत ऋण आवेदन पत्र प्राप्त होते है , वैसे ही उनके निस्तारण का कार्य पूरा करें। जिले में सभी सरकारी योजनआें में इस वर्ष भी शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने हैं, कोई भी बैंक अधिकारी इसके लिये माह मार्च का इंतजार नही करे।

जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि भविष्य में होने वाली बैठकों में बैंकों के नियंत्रक आवश्यक रूप से मीटिंग में उपस्थित रहे, ताकि इनसे सम्बन्धित ऋण पत्रावलियों का निस्तारण समय पर हो सके। जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में अनुपस्थित रहने वाले बैंक अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के लिये एलडीएम को निर्देशित किया गया।

बैठक में जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड मनीष मंडा ने चर्चा के दौरान अवगत करवाया बैंकों के द्वारा लॉन पत्रावलियों का निपटान भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार नहीं किया जा रहा है और ना ही ऋण आवेदन पत्र रजिस्टर रखे जा रहे हैं। सभी बैंकों में जिन बैंको की पत्रावलियां लम्बित है उनके अधिकारियों ने आवश्वासन दिया कि उनके यहॉ सभी लम्बित खाते खोलने के आवेदन व ऋण आवेदन पत्रों का निस्तारण शीघ्र कर दिया जायेगा। उन्होने सभी बैंको से अनुरोध किया सरकारी योजनाओं के लक्ष्य शतप्रतिशत पूरे किये जाये तथा ऋण आवेदन पत्रों से सम्बन्धित रजिस्टर बनायें।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल के बालोत ने कहा कि सभी बैंक अधिकारी सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं से सम्बन्धित ऋण पत्रावलियों को 15 दिवस से ज्यादा लम्बित नहीं रखे। एससी,एसटी ऋण पत्रावली उच्चधिकारियों के द्वारा पुनः लौटाते समय पूरा कारण अंकित करे ताकि आवेदन कर्ता को संतुष्ट किया जा सके। उन्होने कहा कि जिले में संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की ओर से भेजी गई ऋण पत्रावलियों को शीघ्र निस्तारण करे ताकि स्वरोजगार को बढावा मिल सके।

बैठक का संचालन करते हुए अग्रणी जिला प्रबन्धक आर पी त्रिवेदी ने जिला कलक्टर पीयुष समारिया, नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक मनीष मंडा व सीईओ जिला परिषद एल के बालोत का एवं उपस्थित सरकारी अधिकारियों व बैंकर्स का स्वागत किया। सर्वप्रथम अग्रणी जिला प्रबन्धक ने पिछली बैठक का कार्यवाही विवरण प्रस्तुत किया। जिसका सभी सदस्यों ने अनुमोदन किया। तत्पश्चात बैठक आयोजन का मुख्य उदे्श्य वार्षिक साख योजना की बैंकवार एवं सरकारी योजनाओं में ऋण गतिविधियों की वर्ष 2020-21 में सितम्बर 2020 तक की प्रगति की समीक्षा के साथ ही चालू वर्ष 2020.21- में सरकारी योजनाओं में लक्ष्य प्राप्त करने की रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया , ताकि समय रहते सभी क्षेत्रों में लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।

बैठक में जिला स्तरीय सलाहकार समिति के सदस्य, राजिविका से जिला प्रबन्धक फूल चन्द मीना, पशु पालन से डा0 निरंजन लाल शर्मा,एसबीआई के वरिष्ठ मैनेजर आर एल मीना, एनयूएलएम के जिला प्रबन्धक सहित सभी बैंक अधिकारी उपस्थित थे।

NewsQues India is Bilingual Indian daily e- Magazine. It is published in New Delhi by NewsQues India Group. The tagline of NewsQues India is " Read News, Ask Questions".

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *