जिला कलक्टर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर की संचालित योजनाओं की समीक्षा
सभी विभागीय अधिकारी अपने दायित्वों का पालन करते हुये पात्र व्यक्तियों को समय पर
सरकार योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिये सक्रिय रहकर कार्य करे – जिला कलक्टर

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%9C%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A4%BE-%E0%A4%95%E0%A4%B2%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A4%B0-%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%B5%E0%A5%80%E0%A4%A1%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A5%8B-%E0%A4%95%E0%A5%89%E0%A4%A8">
Twitter
YOUTUBE
PINTEREST
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

Report : (Arvind Jangid) .. दौसा। जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपने दायित्वों का पालन करते हुये सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं में पातर्् व्यक्तियों को समय पर लाभ दिलवाने के लिये सक्रिय रहकर कार्य करे।
बुधवार को वीडियोकान्फ्रेंस के माध्यम से जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को संबोधित करते हुये जिला कलक्टर ने यह बात कही। उन्होने कहा कि जिले में आमजन को कोरोना महामारी से बचाव के लिये राज्य सरकार द्वारा संचालित विशेष जागरूकता अभियान को निरंतर जारी रखते हुये आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में लोगों को कोरोना से बचाव एवं नियंत्रण के लिये जानकारी दे कर जागरूक करते रहना है। कोरोना अभी गया नही है और ना ही इसका आकलन किया जा सकता है। इसलिये इससें बचने के लिये सतर्क रहना जरूरी है।विभिन्न कार्यक्रमो, निरीक्षण व क्षेत्र में भ्रमण के दौरान लोगों को जानकारी दे।

उन्होने कहा कि कोरोना महामारी से संभावित पीडितों के उपचार के लिये सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर 40-50 बैड के लिये क्वारेंटीन स्थापित करे ताकि आवश्यकता पडने पर उपयोग किया जा सके। उन्होने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिये कि उपखण्ड स्तर पर सभी योजनाओं का क्रियान्वयन, समस्याओं का समाधान व आमजन को समय पर आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाना आदि की प्रभावी मॉनिटरिंग करना व साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित कर किये गये निर्णयों की रिपोर्ट कलक्टर कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करे। मॉनिटरिंग में या तालमेल में किसी भी पन्रकार की समस्या हो तो एडीएम को अवगत करावे।

टिड्रडी दल पर नियंत्रण के लिये तैयार रहे- जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे
जिला कलक्टर पीयुष समारिया सभी उपखण्ड अधिकारियों व कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले के किसी भी क्षेतर्् में संभावित आने वाले टिड्रडी दल पर नियंत्रण के लिये पूर्ण तैयारी रखें तथा टिड्रडी दल के आने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर अभियान चालू करावे। इसमें सभी जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करे। टिड्रडी दल पर निंयंत्रण में किसयी प्रकार की कोताही बर्दास्त नही की जायेगी। इस दौरान सभी उपखण्ड अधिकारियों से उपलब्ध संसाधनों के बारे में भी जानकारी ली।
अधिक से अधिक श्रमिकों को मनरेगा में रोजगार उपलब्ध करावे

जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रें में अधिक से अधिक श्रमिकों को मनरेगा में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये प्रत्येक गांव में कार्य स्वीकृत करावे ताकि श्रमिकों एवं प्रवासी श्रमिकों को उनके गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। उन्होने सभी विकासय अधिकारियों से स्वीकृत कार्यो, कार्यो पर लगे श्रमिकों व श्रमिकों के भुगतान तथा प्रतिदिन मिलने वाली मजदूरी आदि के बारीे में जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्र में जो श्रमिक काम मागेगा उसे रोजगार उपलब्ध करवाना विकास अधिकारी की जिम्मेदारी होगी। सभी विकास अधिकारी अपने अपने ग्राम विकास अधिकारियों को कार्य योजना बनाने व गांववार कार्य स्वीकृत करवाने की कार्ययोजना बनोने के लिये पाबन्द करे। किसी भी राजस्व गांव में प्रवासी या अन्य श्रमिक को कार्य पर नही लगाने की शिकायत मिली तो संबंधित ग्राम विकास अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायेगी। उन्होने विकास अधिकारी महवा, लवाण व बांदीकुई को निर्देश दिये कि मनरेगा में कार्य कम स्वीकृत करवाये गये है तथा श्रमिक भी कम नियोजित करवाये गये है। संबंधित विकास अधिकारी सात दिवस में कार्य स्वीकृत करवा कर वांछित श्रमिकों को रोजगार से जोडे।

कोरोना व राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के बकाया प्रकरणों का शीघ्रता से करे निस्तारण
जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने कहा कि सभी जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी कोरोना महामारी व राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज बकाया प्रकरणों का शीघ्रता से निस्तारण करवा कर पातर्् व्यक्ति को लाभान्वित करावे। उन्होने कहा दर्ज प्रकरणों के निस्तारण में कोताही बर्दास्त नही की जायेगी। जांच अधिकारी स्वंय मौके पर जा कर निष्पक्ष जांच कर रिपोर्ट भिजवाये व समय पर निस्तारण करावे। उन्होने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिये कि बकाया प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा करे। जिला कलक्टर ने तहसीलदार सिकराय,बसवा व दौसा को निर्देश दिये कि पीएम किसान निधि योजना के बकाया प्रकरणों काजल्द निस्तारण करे ताकि किसानों को सहायता राशि मिल सके। इसी प्रकार विकास अधिकारी महवा व सिकराय भी राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों का प्राथमिकता से समाधान करावे।
सभी अधिकारी मोबाईल चालू रखे व आमजन की समस्याये सुनकर निस्तारण करे
जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये वे अपना मोबाईल चालू रखे, आमजन का फोन उठावे तथा समस्याये सुनकर उनका निराकरण करवाने की कार्रवाही करे।

वीडियों कान्फ्रेंस में जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये दिल्ली -बडौदरा एक्सप्रेसवें में आई किसानों की भूमि की मुआवजा राशि का तत्परता से वितरण करवाना सुनिश्चित करे।इस दौरान राजकौशल पोर्टल पर प्रवासी श्रमिको को डाटा अपलोड करने तथा पटवारी व ग्राम विकास अधिकारी से रिपोर्ट लेकर सत्यापन कराने,चुनाव संबंधित सूचना भिजवाने, तैयारी करने, जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रिक्त पडे सरकारी भवनों की रिपोर्ट व आवंटन के प्रस्ताव भिजवाने, सोशल मीडिया, क्षेत्र घटने वाली घटनाओं एवं गतिविधियों पर नजर रखें ताकि समय पर कानून व्यवस्था बनाये रखने में आसानी से कार्य किया जा सके। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी व अतिरिक्त जिला कलक्टर एल के बालोत ने संचालित गतिविधियों के बारे में समीक्षा करते हुये आवश्यक दिशा निर्देश दिये।इस दौरान वीडियोंकान्फ्रेंस में उप जिला कलक्टर पुष्कर मित्तल, सहायक कलक्टर मनीषा बालोत, सीएमएचओ डा0 पी एम वर्मा, एडीपीआर रामजी लाल मीना,उप निदेशक कृषि विस्तार श्रीकांत अग्निहोत्री सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

NewsQues India is Bilingual Indian daily e- Magazine. It is published in New Delhi by NewsQues India Group. The tagline of NewsQues India is " Read News, Ask Questions".

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *