इन 5 फलों को फ्रिज में कभी न रखें, हो सकते हैं ज़हरीले, स्वास्थ्य के लिए होगें हानिकारक

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%87%E0%A4%A8-5-%E0%A4%AB%E0%A4%B2%E0%A5%8B%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A5%8B-%E0%A4%AB%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%9C-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A4%AD%E0%A5%80-%E0%A4%A8-%E0%A4%B0">
Twitter
YOUTUBE
PINTEREST
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। कुछ लोगों को लगता है कि सब्जियों की तरह ही फलों को फ्रिज में रखने से वो लंबे समय तक फ्रेश और खराब होने से बचे रहेंगे। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आपको सिर्फ कुछ गिने-चुने फलों को ही फ्रिज में रखना चाहिए। फलों को फ्रिज में रखने से ज्यादातर फल खराब हो जाते हैं या जहरीले हो सकते हैं। खासतौर से पल्प वाली फलों को आपको फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। फ्रिज में रखने से फल और फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं। जानते हैं कौन-कौन से फल आपको फ्रिज में नहीं रखने चाहिए।
केला ऐसा फल है जिसे आपको कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। केला को फ्रिज में रखने से बहुत जल्दी काला पड़ जाता है। केले के डंठल में से इथाईलीन गैस निकलती है, जो दूसरे फलों को भी जल्दी पका देती है। इसलिए केले को कभी फ्रिज में या दूसरे फलों के साथ नहीं रखना चाहिए।
गर्मियों में लोग जमकर तरबूज खरबूज खाते हैं। लेकिन ये इतना बड़ा फल होता है कि एक बार में खाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई बार लोग तरबूज और खरबूजे को काटने के बाद फ्रिज में रख देते हैं। जो कि गलत है। आपको तरबूज और खरबूज काटकर कभी फ्रिज में नहीं रखने चाहिए। फ्रिज में रखने से इनके  एंटीऑक्सीडेंट खराब हो जाते हैं। हां आप खाने से पहले कुछ देर के लिए इन्हें फ्रिज में रख सकते हैं।
सेब को फ्रिज में रखने से ये जल्दी पक जाते हैं। इसके पीछे की वजह है सेब में पाए जाने वाले एक्टिव एंजाइम्स,जिनसे सेब जल्दी पकता है। इसलिए सेब को फ्रिज में न रखें। अगर आपको सेब को लंबे समय तक चलाना है तो इन्हें कगज में लपेटकर रखें दें। इसके अलावा बीज वाले फल जैसे आलूबुखारा,चेरी और आड़ू को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।
आम को भी कभी भी फ्रिज में न रखें। इससे आम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कम होने लगते हैं। इससे आम के पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं।आम को कर्बाइड से पकाते हैं जो पानी के साथ मिलने पर आम को जल्दी खराब कर देता है।
गर्मियों में स्वादिष्ट लगने वाली लीची को भी आप भूलकर फ्रिज में न रखें।लीची को फ्रिज में रखने से इसका ऊपरी हिस्सा वैसा ही रहता है,लेकिन अंदर से गूदा खराब होने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *