अगर आप सिर दर्द से है परेसान तो उसे दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Facebook
Google+
https://newsquesindia.com/%E0%A4%85%E0%A4%97%E0%A4%B0-%E0%A4%86%E0%A4%AA-%E0%A4%B8%E0%A4%BF%E0%A4%B0-%E0%A4%A6%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A6-%E0%A4%B8%E0%A5%87-%E0%A4%B9%E0%A5%88-%E0%A4%AA%E0%A4%B0%E0%A5%87%E0%A4%B8%E0%A4%BE">
Twitter
YOUTUBE
PINTEREST
LinkedIn
INSTAGRAM
SOCIALICON

नई दिल्ली। सिर का दर्द कम करने के लिए सबसे पहले दर्द निवारक दवाई का ध्यान आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं तेज सिर दर्द से छुटकारा पाने में प्राकृतिक तरीके भी कारगर हो सकते हैं? घरेलू इलाज दर्द की गंभीरता या उसकी अवधि को कम करने में मददगार हो सकते हैं।अगर आप सिर दर्द या माइग्रेन से परेशान हैं। तो आपके लिए कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं।
अदरक- सिर दर्द में अमृत के तौर पर माना जानेवाला अदरक तत्काल राहत का देसी इलाज है। ये सिर की रक्त वाहिकाओं के सूजन को कम करने में मदद करता है,इस तरह दर्द हल्का होता है। पाचन को बढ़ावा देने के चलते ये मतली को शांत करने में भी मदद करता है। जो माइग्रेन के दौरान होता है। इस जादुई सामग्री को सिर दर्द में घरेलू इलाज के तौर पर के लिए अदरक का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पी जाएं। आप इस ड्रिंक का इस्तेमाल दिन में एक या दो बार भी कर सकते हैं। अपनी पेशानी पर आप अदरक पाउडर के पेस्ट को भी कुछ मिनट तक फौरन राहत के लिए लगा सकते हैं।
पुदीने का तेल-पुदीना बंद रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करता है। जो सिर दर्द की वजह बनता है। उसमें मेंथॉल पाया जाता है जो शरीर में रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करता है। सिर दर्द से छुटकारा के लिए आप तीन कतरा पुदीने के तेल को एक चम्मच बादाम के तेल में मिलाएं,या थोड़ा पानी शामिल करें और उसके साथ अपनी गरदन के पीछे मसाज करें। वैकल्पिक रूप से,आप कुचली हुई पुदीने की पत्तियों को अपनी पेशानी पर लगा सकते हैं। एक चम्मच सूखे पुदीने को एक प्याला उबलते पानी में शामिल कर हर्बल चाय तैयार करें। 10 मिनट तक ढंक कर छोड़ दें और छोड़ा शहद मिलाकर पीएं।
दालचीनी- दालचीनी एक जादुई मसाला है जिसे सिर दर्द के प्रभावी इलाज में से एक के रूप में जाना जाता है। उसका इस्तेमाल करने के लिए दालचीनी को पाउडर की शक्ल में पीस लें,मोटा पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी शामिल करें। अब उसे अपनी पेशानी या कनपटी पर लगाएं और 30 मिनट के लिए लेट जाएं। फिर उसके बाद गुनगुने पानी से उसे धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *